चंडीगढ़ के जैन समाज ने UP के बागपत में जैन श्रद्धालुओं की बस पर हमले की निंदा की, कैलाश जैन ने CM Yogi को लिखा पत्र, कार्रवाई की मांग की

CHANDIGARH: चंडीगढ़ के जैन समाज ने उत्तर प्रदेश में बागपत के बड़ागांव में स्थित जैन तीर्थस्थान त्रिलोक तीर्थ पर दर्शनार्थियों की एक बस पर किए गए हमले की निंदा की है। समाज के अग्रणी सदस्य एवं चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता कैलाश चन्द जैन ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को पत्र लिखकर इस मामले में उचित कार्रवाई किए जाने, इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न होने दिए जाने व तीर्थस्थल पर आने वाले जैन धर्मानुयायियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।

कैलाश चन्द जैन ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बागपत में खेकड़ा थानाक्षेत्र के बड़ागांव स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में रविवार को भगवान पार्श्वनाथ के निर्वाण महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमे दूर-दराज से आए महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। भगवान पार्श्वनाथ की पालकी यात्रा निकालकर निर्वाण लाडू चढ़ाया गया।

रात्रि करीब 8:00 बजे मंदिर के बाहर बड़ागांव का एक विशेष समुदाय का युवक ठेले पर जैन शिकंजी का बैनर लगाकर चिकन-बिरयानी बेच रहा था। इसका पता लगने पर बड़ौत व दिल्ली से आए कुछ श्रद्धालुओं ने इसका विरोध किया, तो आरोपी ने उनके साथ मारपीट कर दी।
इसके कुछ देर बाद आरोपी ने गांव से अपने दर्जनों साथियों को बुलाकर लाया और उनके साथ मिलकर श्रद्धालुओं की बस पर पथराव करने के साथ ही आग लगाने का प्रयास किया। पथराव में श्रद्धालुओं की बस छतिग्रस्त हो गई तथा पथराव से कई श्रद्धालुओं को चोटे आयी है।

कैलाश चन्द जैन ने इस घटनाक्रम की घोर निंदा करते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है कि मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए । पत्र में भविष्य में इसप्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो तथा जैन धर्मानुयायीयो की सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने की भी मांग की गई है।

error: Content can\\\'t be selected!!