हमारे सैनिकों के बलिदान ने आजादी की ज्योति प्रज्ज्वलित रखी है: ब्रिगे़डियर हरचरण सिंह

CHANDIGARH: सशस्त्र बलों/सुरक्षा कर्मियों की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने और उनके बलिदान को श्रद्धांजलि के रूप में राष्ट्रीय भ्रष्टाचार नियंत्रण एवं जन कल्याण संगठन (NCCHWO) के राष्ट्रीय मुख्य सचिव रणजीत वर्मा ने पूर्व सैनिकों के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाने का फैसला किया। सैनिक को सम्मानित करने के लिए NCCHWO 1971 के युद्ध की स्वर्ण जयंती मना रहा है।

इस मौके पर रणजीत वर्मा ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं, धर्मों, राज्यों और समूहों से संबंधित भारतीयों के बलिदान के कारण भारत को स्वतंत्रता मिली। किसी भी देश द्वारा अपनी स्वतंत्रता को प्रतिकूलताओं से बचाने के लिए यह निरंतर प्रयास है। आजादी की गारंटी नहीं है, इसमें सैनिकों की कीमत चुकानी पड़ती है। वे सुनिश्चित करते हैं कि हमारे देश के हितों और मूल्यों को हर कीमत पर बरकरार रखा जाए। हम चैन से सोते हैं, क्योंकि हमारे जवान दिन-रात चौकस रहते हैं। हमारे सैनिकों के बारे में कितनी अच्छी तरह कहा गया है “हम उन सभी को नहीं जानते, लेकिन हम उन सभी के ऋणी हैं”। वे हमारे असली हीरो हैं।

NCCHWO के राष्ट्रीय प्रशासक ब्रिगेडियर हरचरण सिंह की पहल के तहत,जम्मू-कश्मीर इकाई ने तिरंगा फहराने के लिए कैप्टन मोहन सिंह वीर चक्र को आमंत्रित किया। वह युद्ध के दौरान घायल हो गए थे, लेकिन साहस और शौर्य के प्रदर्शन के माध्यम से दुश्मन को कुचल दिया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय महिला अधिकारिता प्रकोष्ठ की अध्यक्ष श्रीमती पूजा मल्होत्रा ​​के माध्यम से अन्य महिला गैर सरकारी संगठनों ने भी भाग लिया। महिलाओं और बच्चों को एक बहादुर सैनिक के साथ होने पर गर्व था। ब्रिगेडियर हरचरण सिंह ने कहा कि एक सैनिक का पसीना और खून आजादी की मशाल की लपटों को जिंदा रखता है। कर्नाटक की NCCHWO इकाई ने सैनिकों के बलिदान को श्रद्धांजलि के रूप में बैंगलोर में रक्तदान शिविर आयोजित किया। ध्वजारोहण में पूर्व एनएसजी कमांडो डॉ. वसंता के नेतृत्व में कई युद्ध दिग्गजों ने भाग लिया।

यूपी NCCHWO के सदस्यों ने ध्वजारोहण और रक्तदान में भाग लिया। अन्य राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में भी इसी तरह के कार्यक्रम NCCHWO द्वारा आयोजित किए गए थे। NCCHWO ने राष्ट्रीय हितों और मूल्यों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बलों/सुरक्षा कर्मियों की भूमिका पर जनता को शिक्षित करने का प्रयास किया है। युद्ध नायकों/पूर्व सैनिकों को आमंत्रित करना इस पहल की दिशा में एक कदम था।

error: Content can\\\'t be selected!!