देशभर में ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव, रेलवे ने जारी किया नया टाइम टेबल

CHANDIGARH, 4 OCTOBER: पिछले कुछ समय में देश को कई नई ट्रेने और रेलवे लाइन की सौगात मिली है। जिसके बाद अब पूरे देश में चलने वाली ट्रेनों के लिए नया टाइम टेबल जारी किया गया है। खास बात ये है कि एक अक्टूबर से ही ट्रेने अपन नई समय सारीणि पर चलने लगी हैं।

यहां चेक करें नया समय

इस बारे में रेलवे ने बताया कि 1 अक्टूबर 2023 से पूरे भारत में चलने वाली ट्रेनों के टाइम टेबल को रिवाइज्ड किया है।यह समय सारणी “ट्रेन्स एट ए ग्लांस” भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,1,304,366,537,2960 पर भी उपलब्ध है। इसमें कई सारी ट्रेनों के शेड्यूल को बदला गया है। इसे TRAINS AT A GLANCE (TAG) का नाम दिया गया है।

नई समय सारिणी की मुख्य विशेषताएं

–वंदे भारत ट्रेनों की 64 सेवाओं और 70 अन्य ट्रेन सेवाओं को शामिल करना
–अन्य गंतव्यों के लिए मौजूदा 90 सेवाओं का विस्तार
–12 सेवाओं की बारंबारता में वृद्धि
–ट्रेनों की 22 सेवाओं को सुपरफास्ट श्रेणी में जल्‍द बदला जाना
–20501/02 अगरतला-आनंद विहार राजधानी का मार्ग बदलकर मालदा, भागलपुर के रास्ते किया जाना
–दक्षिण पूर्व रेलवे में कुछ सेवाओं की समय-सारणी में परिवर्तन, ताकि उनकी समयबद्धता में सुधार हो सके

64 वंदे भारत और 70 अन्य ट्रेन शामिल

नई समय सारिणी में वंदे भारत ट्रेनों की 64 सेवाओं और 70 अन्य ट्रेन सेवाओं को शामिल किया गया है, ताकि यात्रियों को आरामदायक और बेहतर यात्रा का अनुभव मिल सके। नई समय सारिणी को विभिन्न शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने और यात्रा के समय को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे नई समय सारिणी के अनुसार प्रस्थान और आगमन के समय की जांच कर लें।

बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे हर साल एक अक्टूबर को ट्रेनों के शेड्यूल को अपडेट करती है। इसमें ट्रेनों की स्पीड, ट्रैक की कंडीशन को देखते हुए नया टाइम टेबल बनाया जाता है।

error: Content can\\\'t be selected!!