ये लड़ाई चुनावी नहीं, हरियाणा को बचाने की है: भूपेंद्र हुड्डा

पूर्व मुख्यमंत्री बोले- कांग्रेस सरकार आने पर हरियाणा को फिर से नंबर 1 बनाएंगे

बुजुर्गों को 6000 रुपए बुढ़ापा पेंशन, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ओल्ड पेंशन स्कीम भी देंगे

JHAJJAR, 28 JANUARY: बादली हलके के गांव माछरौली में आज आयोजित जनआक्रोश रैली को संबोधित करते हुए हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि ये लड़ाई चुनावी नहीं, हरियाणा को बचाने की है। कांग्रेस सरकार आने पर हरियाणा को फिर से नंबर 1 बनायेंगे। भीषण ठंड के बावजूद भारी संख्या में लोग सुबह से ही मैदान में डटे हुए थे। रैली को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान, सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने भी संबोधित किया। हुड्डा ने कहा कि जो हरियाणा प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, रोजगार देने में, बेहतर कानून-व्यवस्था में नंबर 1 था वो आज महंगाई, अपराध, बेरोजगारी में नंबर 1 पर पहुंच गया। ये सरकार कच्ची नौकरी और तन्ख्वाह कम वाला कौशल रोजगार निगम ले आई जिसमें न पेंशन है न नौकरी की गारंटी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पूरे हरियाणा में स्कूल, कॉलेज, गांव-गांव में स्टेडियम बनवाये। लेकिन इस सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया, स्टेडियम को बर्बाद कर दिया। आज स्कूलों में मास्टर नहीं, अस्पताल में डॉक्टर नहीं, तो दफ्तरों में कर्मचारी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने वायदा किया था कि 2022 तक किसान की आमदनी दोगुनी कर देंगे। आमदनी दोगुनी हुई नहीं लागत दोगुनी तीन गुनी हो गयी। खाद कीटनाशक के दाम तीन गुने तक बढ़ गये।

हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में हवा चल रही है। कांग्रेस सरकार आने पर हरियाणा में सबसे पहले बुजुर्गों की पेंशन 6000 रुपये करेंगे। कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम लागू होगी। परिवार पहचान पत्र, फैमिली आईडी के झंझटों से पीछा छुड़ायेंगे, जिनके राशन कार्ड कट गये या पेंशन कट गयी उसे दोबारा शुरु करायेंगे। किसान को एमएसपी की गारंटी देंगे, 2 लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं, हमारी सरकार बनने पर खाली पड़े 2 लाख पदों पर पक्की नौकरी देंगे। हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे। हर गृहणी को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देंगे। बैकवर्ड क्लास का बैकलॉग पूरा करेंगे, क्रीमी लेयर की आय सीमा को 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी महिलाओं के लिये अलग कार्यक्रम तैयार करेगी और घोषणा पत्र में इसे लागू किया जाएगा।

रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. उदयभान ने कहा कि बीजेपी सरकार ने पूरे हरियाणा को कर्ज के जाल में फंसा दिया। आज प्रदेश पर 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्जा है। उन्होंने कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय हुए विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान साढे 81 किलोमीटर तक मेट्रो लाइन हरियाणा में बिछी। हरियाणा में 4 बड़े बिजली के कारखाने और एक न्यूक्लियर पावर प्लांट स्थापित हुआ। जबकि मौजूदा सरकार ने एक यूनिट भी बिजली पैदा करने का काम नहीं किया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हुड्डा सरकार के प्रदेश में 12 यूनिवर्सिटी और 6 मेडिकल कॉलेज बने, रेल लाईन, नेशनल हाईवे बनवाये। 1600 करोड़ के बिजली बिल माफ किये। 2200 करोड़ के कोऑपरेटिव कर्जे माफ किये, हरिजन और बैकवर्ड निगम के 485 करोड़ के कर्जे माफ किये। 3 लाख 82 हजार गरीब परिवारों को 100-100 गज के प्लॉट दिये। 22 लाख बच्चों को वजीफा दिया। बैकवर्ड क्लास के लिए केशकला बोर्ड, माटी कला बोर्ड बनवाया। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा महिला सुरक्षा और एससी समाज के प्रति होने वाले अपराध में सबसे असुरक्षित राज्य बन गया है। इस सरकार को उखाड़ फेंकने का समय आ गया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हरियाणा की मौजूदा सरकार ने परिवार पहचान पत्र को हथियार बनाकर 5 लाख बुजुर्गों व विधवाओं की पेंशन काट दी। 9 लाख 60 हजार परिवारों के पीले राशन कार्ड काट दिये। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले 405 करोड़ रुपए सरकार खर्च ही नहीं कर पाई। 1,30,879 मकान की ग्रांट को सरकार ने सरेंडर कर दिया। इस सरकार ने 4800 सरकारी स्कूल मर्ज कर दिए, 498 स्कूल बंद कर दिये गये, 538 स्कूलों लड़कियों के लिये शौचालय नहीं है, 1047 स्कूलों में लड़कों के लिये शौचालय नहीं है। 8640 स्कूलों के कमरों की जरुरत है। लेकिन ये जरूरत पूरी करने की बजाय सरकार 10626 करोड़ का शिक्षा बजट ही सरेंडर कर देती है।

सांसद दीपेंद्र हुड्डा जैसे ही मंच पर संबोधन के लिये पहुंचे लोगों ने जोरदार नारे व तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बादली में जोश और न्याय और सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे हैं। सत्ताबल ने पिछली बार निशाने पर रखा और इस बार भी निशाने पर वो हैं। इनके पास सत्ताबल, छल-कपट बल, सरकारी तंत्र बल, धनबल सबकुछ है लेकिन मेरे पास जनता का दिया हौसला है। पूरे हरियाणा से एक ही आवाज़ आ रही है कि बीजेपी-जेजेपी जा रही है और कांग्रेस सरकार आ रही है। उन्होंने 2019 के विधान सभा चुनाव में जनमत को धोखा देने वाली जेजेपी को दी चुनौती इस चुनाव में 90 में से एक सीट पर भी जमानत नहीं बचेगी। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि साढ़े 9 साल में हरियाणा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 75 पार तो जेजेपी ने बीजेपी के खिलाफ जमना पार का नारा दिया। चुनाव बाद दोनों ने 5100 रुपये बुढ़ापा पेंशन और हरियाणा के नौजवानों को 75 प्रतिशत रिजर्वेशन के नाम पर समझौता किया। लेकिन 5100 बुढ़ापा पेंशन तो किसी को मिली नहीं, जिनको मिल रही थी उनमें से ज्यादातर की कट और गयी। इनका समझौता पेंशन या रिजर्वेशन का नहीं बल्कि मिलकर हरियाणा को लूटने का, अपने भ्रष्टाचार की फाईलों को बंद कराने का था। बीजेपी-जेजेपी ने आपस में महकमे बांट लिये और प्रदेश में लूट मचा दी।

जो हरियाणा 2014 से पहले विकास में नंबर 1 पर माना जाता था वो हरियाणा आज विकास की पटरी से उतर गया। उन्होंने इलाके की मंजूरशुदा परियोजनाओं के प्रदेश से बाहर जाने पर रोष जताते हुए कहा कि जब महम का हवाई अड्डा छीना जा रहा था, बाढ़सा एम्स-2 में 10 अस्पताल बनने थे, सीआरपीएफ का ग्रुप सेंटर बनना था, मेट्रो साखौल से आगे बननी थी, उसके लिए हरियाणा की सत्ता में बैठे लोगों ने कोई आवाज़ तक नहीं उठाई।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में लाखों पद खाली पड़े हैं। पक्की सरकारी नौकरियों को रोजगार निगम और अग्निपथ योजना के जरिए कच्चा किया जा रहा है। पहले हर साल हरियाणा से लगभग साढ़े पांच हजार नौजवान फौजी भर्ती होते थे। लेकिन भाजपा ने अग्निपथ योजना लागू करके हमारे नौजवानों से देश सेवा का यह अवसर ही छीन लिया। अब अग्निपथ योजना में पूरे हरियाणा से बमुश्किल 914 अग्निवीर ही भर्ती हो पाए, जिसमें से 75 प्रतिशत 4 साल बाद घर वापस आ जाएंगे, यानी करीब 225 अग्निवीर ही पक्के होंगे। निजी क्षेत्र में निवेश नहीं आने के चलते नए रोजगार पैदा नहीं हो पा रहे हैं। इसीलिए हरियाणा आज बेरोजगारी में देश का नंबर वन राज्य बन चुका है। बेरोजगारी के चलते युवा मायूसी और मायूसी के चलते युवा नशे व अपराध की गिरफ्त में फंसता जा रहा है। एचएसएससी और एचपीएससी द्वारा भर्तियों के नाम पर सिर्फ घोटाले किए जा रहे हैं। अब तक 30 से ज्यादा पेपर लीक हो चुके हैं। हरियाणा में ऐसी सरकार है जिसमें हरियाणा से ज्यादा हरियाणा से बाहर के लोगों को नौकरी मिलती है। इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि हरियाणा की भर्तियों में 80 एसडीओ में से 78 बाहर के चयनित हुए। एसडीओ इलेक्ट्रिकल में 99 में से 77 बाहर के, असिस्टेंट प्रोफेसर टेक्निकल की लिस्ट में 156 में से 103 बाहर के चयनित हुए और अब हाल में SDOP लिस्ट में 7 में से 4 पदों पर दूसरे प्रदेश के लोगों की भर्ती कर ली गई।

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार ने हर वर्ग का अपमान किया है, हरियाणा की जनता इस अपमान का बदला लेने के लिए बेसब्री से चुनाव का इंतज़ार कर रही है। कोई ऐसा वर्ग नहीं बचा जो इस सरकार की तानाशाही के खिलाफ सड़क पर न आया हो। एक साल तक सड़कों पर बैठे किसानों को बीजेपी ने उपद्रवी और आतंकवादी तक कहा। आंदोलन में शहीद होने वाले 750 किसानों के लिये संवेदना के 2 शब्द कहने तक से इनकार कर दिया। इस सरकार ने खिलाड़ी बेटियों को दिल्ली की सड़कों पर घसीट कर अपमानित किया। कर्मचारी, मनरेगा मजदूर, ग्रामीण चौकीदार, आंगनवाड़ी, आशा वर्कर, सरपंच पर लाठीचार्ज किया। हर वर्ग को लाठी की भाषा में जवाब दिया। जनआक्रोश रैली का आयोजन विधायक डॉ. कुलदीप वत्स ने किया था। इस अवसर पर सांसद, विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री समेत महिला कांग्रेस, सेवादल, यूथ कांग्रेस, NSUI, फ्रन्टल संगठनों के पदाधिकारी, जिलों के वरिष्ठ नेता कार्यकर्ता और बड़ी तादाद में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!