अगले पड़ाव के अंतर्गत 60 साल से अधिक और सह-रोगों से पीडि़त 45 से 60 साल तक की उम्र के व्यक्तियों का किया जाएगा कोविड-19 टीकाकरन: बलबीर सिंह सिद्धू

CHANDIGARH: कोविड-19 टीकाकरण सम्बन्धी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह द्वारा निर्धारित की गई प्राथमिकता के अनुसार अगले पड़ाव में 60 साल से अधिक उम्र और सह-रोगों से पीडि़त 45 से 60 साल तक की उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। आज यहाँ इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि ऐसे सभी नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है या जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 साल की हो जाएगी और वह किसी सह-रोग से पीडि़त हैं, का टीकाकरण किया जाएगा, जिसकी सिफ़ारिश केंद्र सरकार द्वारा की गई है।

इसको रजिस्टर्ड मैडीकल प्रैक्टिशनर द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। स. सिद्धू ने अगे कहा रजिस्टर्ड टीकाकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और इसको आसान बनाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 टीकाकरण मुहिम के पहले पड़ाव के लागूकरण के दौरान प्राप्त फीडबैक के आधार पर कोविन 2.0 पोर्टल लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी ख़ुद को कोविन 2.0 पोर्टल या अन्य आई.टी. एप्लीकेशनों जैसे अरोग्य सेतु आदि के द्वारा टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यह नया पोर्टल ख़ासकर बुज़ुर्गों के लिए टीकाकरण मुहिम में तेज़ी लाने के लिए यकीनी तौर पर मददगार साबित होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार महामारी से निपटने के लिए कोविड-19 टीकाकरण एकमात्र हल है और योग्य लाभार्थियों को इस सुनहरी अवसर का बढ़-चढ़ कर लाभ उठाना चाहिए। मुफ़्त और अदायगी वाली सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि टीकाकरण की सुविधा सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में पहले की तरह ही मुफ़्त उपलब्ध करवाई जाएगी और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में यह भारत सरकार द्वारा समय-समय पर तय दरों के अनुसार भुगतान के आधार पर मुहैया करवाई जाएगी।

error: Content can\\\'t be selected!!