तकनीक का नायाब प्रयोगः देशभर में वीडियो कांफ्रेंसिंग में जलाए गए अमेजन व फ्लिपकार्ट के पुतले, जानिए किसने किया यह ऑनलाइन विरोध प्रदर्शन

CHANDIGARH: कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज ई-कॉमर्स कंपनियों के विरोध प्रदर्शन का नायाब तरीका अपनाया। इसमें तकनीक का ऐसा इस्तेमाल किया, जो अब तक दुनिया में शायद कहीं नहीं हुआ। ऑनलाइन व्यापार में जुटी कंपनियों को कैट ने ऑनलाइन ही घेर लिया। कैट ने आज एक वीडियो कांफ्रेंस में अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के पुतले जलाकर देशभर में एक साथ विरोध कर बड़ा सन्देश दिया।

कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग ने बताया कि कैट ने भारतीय ई-कॉमर्स व्यापार को बेहद दूषित करने और अपनी मनमानी करते हुए सरकार के नियम एवं नीति की लगातार अवहेलना पर जबरदस्त विरोध प्रकट करने हेतु होली के मौके पर अमेजन एवं फ्लिपकार्ट के पुतले जलाये जाने की घोषणा की थी किन्तु इसी बीच कोविड महामारी के चलते विभिन्न राज्यों में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर प्रतिबन्ध लगा दिया जिसके कारण कोविद दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कैट ने आज वीडियो कांफ्रेंस का सहारा लेकर अपना विरोध प्रदर्शित किया।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पुतले जलाते हरीश गर्ग व अन्य।

कैट के चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष हरीश गर्ग एवं महामंत्री भीम सेन, उपाध्यक्ष हरिशंकर मिश्रा व अखिल एकता व्यापार मंडल के राष्ट्रीय सचिव अर्श अग्रवाल एवं पंजाब प्रदेश अध्यक्ष पवन जैन ने आज एक बार फिर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मांग की कि क्योंकि ई-कॉमर्स भविष्य में बड़ी संभावनाओं का बाजार है। इसलिए अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट द्वारा लगातार सरकार की नीतियों एवं नियमों के उल्लंघन को सख्त कदम उठाते हुए रोका जाए और एफडीआई पालिसी के प्रेस नोट 2 की खामियों और विसंगतियों को दूर करते हुए एक नया प्रेस नोट तुरंत जारी किया जाए। इसी मांग को लेकर मंगलवार से देश भर के व्यापारी संगठन केंद्र सरकार को एक ज्ञापन भेजेंगे।

हरीश गर्ग ने कहा कि अमेज़न एवं फ्लिपकार्ट का यह कहना की नया प्रेस नोट आने से सरकार की नीति अस्थिर होगी जिसका विदेशी निवेश पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा , एक भ्रामक वक्तव्य है और अपने काले कारनामों को जारी रखने की कवायद है। उन्होंने साफ़ तौर पर कहा की कैट द्वारा नए प्रेस की मांग सरकार से नीतियों में बदलाव करने की मांग नहीं हैं बल्कि ई कॉमर्स को लेकर पहले से ही जारी सरकार की मंशा और नियमों को स्पष्ट करने की मांग हैं।

आज कैट द्वारा आयोजित किए गए विरोध प्रदर्शन में देश के सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारी नेता अपने घर से ही वीडियो कांफ्रेंस से जुड़े और कैट के आव्हान करने परअमेज़न एवं फ्लिपकार्ट के पुतलों को मुखाग्नि दी। व्यापारी नेताओं ने मुख्यत अपने घरों में ही विभिन्न प्रकार के पुतले बनाये जिसमें से एक पुतले पर अमेज़न के सीईओ जेफ़ बेजोस का चित्र लगाया गया था तथ दूसरे पुतले पर फ्लिपकार्ट लिखा हुआ था। विभिन्न राज्यों में बने तरह तरह के पुतले व्यापारियों के रोष और आक्रोश को साफ़ तौर पर बयान कर रहे थे। जैसे ही कैट ने वीडियो कांफ्रेंस में पुतले जलाने का आव्हान किया , सभी व्यापारी नेताओं ने एक साथ दोनों पुतलों को जलाया।

हरीश गर्ग ने कहा की कैट ने आज के कार्यक्रम से यह साबित कर दिया की यदि परिस्थितियां अनुकूल न भी हो तब भी नियमों का पालन करते हुए टेक्नोलॉजी विरोध का ज्यादा धारदार तरीका बन सकती है। सम्वत : विश्व में यह पहला मौका होगा जब किसी भी संगठन ने लाइव विरोध के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है।

error: Content can\\\'t be selected!!