Uttarkashi Tunnel Rescue: आज अच्छी खबर आने की उम्मीद, 11 दिन बाद 41 श्रमिक देख पाएंगे सूरज की रोशनी

UTTARKASHI, 23 NOVEMBER: उत्तराखंड के सिल्क्यारा में एक ध्वस्त सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को आज सूरज की रोशनी दिखने की संभावना है। 12 नवंबर को सुरंग में फंसने के बाद पहली बार बचाव एजेंसियों का कहना है कि वे इन श्रमिकों को सुरक्षित निकालकर ले जाने का रास्ता बनाने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहे हैं। बुधवार को शाम 5 बजे तक एजेंसियां ​​53 मीटर से 59 मीटर के बीच के खंड में फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए 45 मीटर मलबे में ड्रिल करने में कामयाब रहीं। हालांकि बचाव कार्य, जो पिछले 36 घंटों में तेज हो गया था, कल देर शाम थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था, क्योंकि मलबे में बोर करने वाली बरमा मशीन एक बाधा यानी कथित तौर पर एक विशाल चट्टान से टकरा गई थी। इससे ऑपरेशन में देरी हुई, क्योंकि एजेंसियां ​​बाधा को दूर करने के सर्वोत्तम तरीके पर विचार कर रही थीं।

इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी पहुंच गए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बचाव का अंतिम चरण सुचारू रूप से चले, एक मॉक ड्रिल भी आयोजित की गई है। श्रमिकों को आसपास के क्षेत्र में स्थापित एक अस्थायी अस्पताल तक ले जाने के लिए एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखा जा रहा है। वैकल्पिक योजना बचाव दल प्लान बी पर भी काम कर रहे हैं। एनएचआईडीसीएल के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद के अनुसार मलबे के माध्यम से क्षैतिज ड्रिलिंग के अलावा, एसजेवीएनएल द्वारा किनारे पर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि टीएचडीसीएल ने बारकोट छोर से एक बचाव सुरंग का निर्माण भी शुरू कर दिया है, जिसमें चार विस्फोट पहले ही पूरे हो चुके हैं, जिसके परिणामस्वरूप 9.1 मीटर का बहाव हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन तीन विस्फोट करने का प्रयास किया जा रहा है। श्रमिकों को बचाने के एक अन्य प्रयास में रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा लंबवत-क्षैतिज ड्रिलिंग जारी रखी गई। बरकोट छोर की ओर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग ओएनजीसी द्वारा की जा रही है, जिसने ऊर्ध्वाधर बोरिंग के लिए अमेरिका, मुंबई और गाजियाबाद से मशीनरी जुटाई है।

error: Content can\\\'t be selected!!