भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए 2 महीने बाद ई-वीजा सेवाएं फिर शुरू कीं

India has resumed e-Visa services for Canadian citizens NEW DELHI/CHANDIGARH, 23 NOVEMBER: भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीजा सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। यह कदम ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को खालिस्तान टाइगर फोर्स Khalistan Tiger Force के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारतीय एजेंटों को जिम्मेदार ठहराए जाने संबंधी प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो Prime Minister Justin Trudeau की टिप्पणी से उत्पन्न हुए विवाद के मद्देनजर भारत द्वारा कनाडाई नागरिकों के लिए सभी वीजा सुविधाओं को निलंबित करने के दो महीने बाद आया है।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि कनाडा में भारतीय राजनयिकों के लिए सामान्य कर्तव्य निभाने की स्थिति में अपेक्षाकृत सुधार हुआ है। हमने अस्थायी रूप से वीजा जारी करना निलंबित कर दिया था, क्योंकि कनाडा की स्थिति के कारण हमारे राजनयिकों के लिए कार्यालय जाना और वीजा प्रसंस्करण के लिए आवश्यक कार्य करना मुश्किल हो गया था। जयशंकर ने कहा कि जैसा कि वहां स्थिति अधिक सुरक्षित या अपेक्षाकृत बेहतर हो गई है, मुझे लगता है कि हमने वीजा सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू करना संभव पाया है।

बता दें कि भारत ने अपने उन अधिकारियों के जीवन को खतरे का हवाला देते हुए कनाडा में अपने सभी मिशनों में वीजा सेवाएं बंद कर दी थीं, जिन्हें कनाडाई लोगों ने निशाना बनाया था तथा जिन्होंने ट्रूडो की टिप्पणियों को दोहराते हुए नोटिस जारी किया था। यह धीरे-धीरे दुनियाभर के सभी कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं पर पूर्ण प्रतिबंध में बदल गया था। परिणामस्वरूप कोई भी कनाडाई नागरिक तीसरे देशों में भारतीय मिशनों के माध्यम से भी भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं कर सका। पिछले महीने भारत ने कनाडा में अपने मिशनों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की थी। जयशंकर ने तब कहा था कि सुरक्षा स्थिति में सुधार होने पर ही वीजा सेवाएं फिर से शुरू की जाएंगी।

error: Content can\\\'t be selected!!