जल्द आ रही है ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’, रेलमंत्री ने स्लीपर वर्जन कॉन्सेप्ट की तस्वीरें की शेयर

CHANDIGARH, 4 OCTOBER: देश में वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वर्जन अगले साल 2024 की शुरुआत में आ रहा है। यह अगले वर्ष मार्च तक पटरियों पर दौड़ता नजर आ सकता है।

जी हां, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 3 अक्टूबर 2023 को रात के वक्त अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस ट्रेन के कॉन्सेप्ट की 7 शानदार तस्वीरें शेयर कीं हैं। साथ ही कैप्शन में लिखा है- ”वंदे भारत का स्लीपर वर्जन जल्द ही आ रहा है… 2024 की शुरुआत में।”

कैसी हैं वंदे भारत के स्लीपर वर्जन की तस्वीरें ?

इस ट्रेन की कॉन्सेप्ट तस्वीरों में ट्रेन के कोच का रंग हल्का भूरा और सफेद के कॉम्बिनेशन में है। वहीं ट्रेन की सीट्स की बात करें तो यह हल्के ग्रे रंग की नज़र आ रही हैं जिस पर कुशन रखे हैं। वहीं मिडिल बर्थ का रंग पीला है। कोच में ऊपर की बर्थ तक जाने के लिए पांच स्टेप्स की सीढ़ी भी लगाई गई है।

https://x.com/AshwiniVaishnaw/status/1709240420893704380?s=20

कोच में होगी रूफ लाइटिंग

इस वर्ल्ड क्लास फीचर वाले एसी-टू और एसी-थ्री टियर कोच में रूफ लाइटिंग भी होगी। बता दें, देश में अभी चेयरकार सुविधा वाली वंदे भारत चल रही है। रेलवे की योजना अब राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर वंदे भारत ट्रेन को चलाने की है। ऐसे में यात्रियों को रात में आराम देने के लिए स्लीपर कोच देना जरूरी है।

ऐसी उम्मीद है कि इसी फाइनेंशियल ईयर यानी 2023-24 के दौरान वंदे का स्लीपर वर्जन लॉन्च किया जाएगा। इन्हें चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में जिस तरह से रेलवे के हर क्षेत्र में रिफॉर्म किया गया है, उसका परिणाम आज दिखाई दे रहा है। टेलिकॉम टेक्नॉलजी के लिए भारत हमेशा दुनिया पर निर्भर करता था लेकिन आज ‘मेड इन इंडिया’ के कारण दुनिया के सबसे समृद्ध देशों में भारत की तकनीक का निर्यात हो रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!