पंजाब में निकली नशा विरोधी जागरूकता साइकिल रैली, सीएम भगवंत मान ने किया नेतृत्व

संगरूर में विशाल नशा विरोधी जागरूकता रैली को झंडी दिखा कर किया रवाना

CHANDIGARH, 22 MAY: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को 15,000 से अधिक साइकिल सवारों का नेतृत्व करते हुये स्थानीय जीजीएस स्कूल के ग्राउंड से एक विशाल नशा विरोधी जागरूकता साइकिल रैली की।

रैली को झंडी दिखा कर रवाना करने के उपरांत इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि संगरूर क्रांतिकारियों की धरती है और आज एक बार फिर संगरूर के लोग एक नेक काम के लिए इकठ्ठा हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस रैली का मकसद नशों के विरुद्ध व्यापक स्तर पर जागरूकता पैदा करना और अनजाने में नशे का शिकार हो चुके नौजवानों को इस खतरे से दूर करना है। ‘खाली दिमाग़ शैतान का घर’ का हवाला देते हुये भगवंत मान ने कहा कि रोज़गार के और ज्यादा मौके होने से समाज में नशे के लिए कोई जगह नहीं बचेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी सामाजिक सांझ इतनी मज़बूत है कि पंजाब की धरती पर कोई भी बीज उग सकता है परन्तु यहाँ नफ़रत का बीज किसी भी कीमत पर नहीं फूटेगा। यदि हमारी सेहत और दिमाग़ फिट रहेगा तो हम मिलकर राज्य को उच्च विकास के रास्ते पर लाएंगे।“

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में ऐसे अन्य जागरूक पहलकदमियों को बड़े स्तर पर शुरू किया जायेगा जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को उत्साहित किया जा सके और नौजवानों को नशे से दूर करने के लिए जागरूकता पैदा की जा सके। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार समाज में से नशे के ख़ात्मे के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है और नशा पीड़ित मरीज़ों के बेहतर इलाज के लिए और पुनर्वास केंद्र और क्लीनिक खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि नौजवानों को रोज़गार के मौके उपलब्ध कराने पर भी ज़ोर दिया जायेगा जिससे उनको नशे की बीमारी से दूर रखने में मदद मिलेगी। पानी के गिर रहे स्तर पर चिंता प्रकट करते हुये उन्होंने कहा कि राज्य के कीमती कुदरती स्रोत पानी और हवा दोनों ही प्रदूषित हो चुके हैं। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार किसानों को फ़सलीय विभिन्नता के लिए प्रेरित करने के लिए जागरूकता मुहिम शुरू करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब भारत सरकार ने रबी सीजन के 2021-22 के लिए पंजाब सरकार से मूँग की फ़सल की खरीद के लिए मूल्य समर्थन स्कीम लागू करने के लिए भी सहमति दी है।

इस दौरान एसएसपी संगरूर मनदीप सिंह सिद्धू ने नौजवानों को नशों के विरुद्ध प्रेरित करने के लिए इस प्रयास का नेतृत्व करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान का धन्यवाद किया। रैली शुरू होने से पहले पंजाबी लोक गायक हरजीत हरमन ने दर्शकों का मन मोह लिया।

इस मौके पर वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, संगरूर से विधायक नरिन्दर कौर भराज, डिप्टी कमिशनर जतिन्दर जोरवाल, आईजी पटियाला रेंज मुखविन्दर सिंह छीना, मुख्यमंत्री के ओऐसडी राजबीर सिंह, मुख्यमंत्री की बहन मनप्रीत कौर, अर्जुना ऐवार्डी पलविन्दर सिंह चीमा और राजपाल सिंह, राष्ट्रमंडल खेलों के मैडल विजेता एसपी हरवंत कौर, पद्मश्री सुनीता रानी, डीएसपी पृथ्वी सिंह चहल, सुखवीर सिंह समेत कई अन्य आदरणिय भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!