महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू मूल चन्द जैन की जन्मजयंती श्रद्धापूर्वक मनाई गई

CHANDIGARH: महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू मूलचंद जैन की 106वीं जयंती के उपलक्ष में उनके पैतृक गांव सिकंदरपुर माजरा (गोहाना जिला सोनीपत) के बाबू मूल चन्द जैन राजकीय उच्च विद्यालय में जन्म जयंती समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें भाजपा नेता उमेश शर्मा सहित गांव के गणमान्य व्यक्तियों में हिस्सा लिया।स्कूल के बच्चों में बाबूजी के जीवन से संबंधित प्रतियोगिताएं करवाई गई। खेलकूद के कार्यक्रम आयोजित हुए बाबूजी की सुपुत्री डॉ. स्वतंत्र जैन ने बच्चों की मनोचिकित्सा पर कार्यशाला का आयोजन किया। बच्चों में मिठाई तथा पारितोषिक भी वितरित किये गए।

दूसरी तरफ हिसार के अग्रोहा धाम प्रांगण में अग्र गौरव के तौर पर लगायी गयी बाबू जी की प्रितमा पर माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इनके अलावा भी कई जगह पर बाबूजी को याद किया गया व श्रधांजलि अर्पित की गई।

महान स्वतंत्रता सेनानी, हरियाणा के गांधी, लोकतंत्र के प्रहरी राजनीति के संत बाबू मूल चन्द जैन , जो संयुक्त पंजाब सरकार व तत्पश्चात हरियाणा सरकार में कई बार मंत्री, सांसद , योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे लेकिन अपने दामन पर दाग नही लगने दिया। काजल की कोठरी में उजाला की तरह जीवन जिया।

भारतीय लोकतंत्र के काले अध्याय 26 जून 1976 को थोपी गयी एमरजेंसी के दौरान गिरफ्तार किया गया और 19 माह जेल में नजरबंद रहे , पैरोल पर भी बाहर आना मंजूर नही किया। उन जैसे महापुरुषों के कारण ही भारत का लोकतंत्र कायम है।

error: Content can\\\'t be selected!!