चंडीगढ़ में भाजपा ने आयोजित किया राजस्थान दिवस महोत्सव, मेधावी छात्रों समेत कई लोगों को सम्मानित किया

ऐसे कार्यक्रमों से दूसरे प्रदेशों के लोगों को जानने, उनकी संस्कृति और विरासत को समझने में आसानी होती हैः गजेंद्र सिंह शेखावत

CHANDIGARH, 2 APRIL: चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा (Chandigarh Pradesh BJP) ने ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ अभियान के अंतर्गत यहां राजस्थान भवन में ‘राजस्थान दिवस महोत्सव’ (Rajasthan Day Festival) का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ भारत सरकार के जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने दीप प्रज्वलित करके किया। कार्यक्रम में चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद, मेयर अनूप गुप्ता, महासचिव चंद्रशेखर, रामवीर, राजकिशोर, पूर्व पार्षद शक्ति प्रकाश देवशाली, मीनाक्षी ठाकुर, शशिशंकर तिवारी, लीलाधर स्वामी, अशोक भोमिया, मो. ताहिर सहित चंडीगढ़ में रह रहे राजस्थानी मूल के लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

अतिथियों का स्वागत करते हुए ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ अभियान के चंडीगढ़ संयोजक एवं पूर्व पार्षद शक्ति प्रकाश देवशाली ने कहा कि सम्पूर्ण देश को एकता और अखंडता के सूत्र में पिरोने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के विशेष आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी देशभर में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। देवशाली ने कहा कि हमारा विश्वास है कि पूरा भारतवर्ष एक है और इसे जाति, धर्म, संप्रदाय, क्षेत्र और भाषा के आधार पर कोई भी ताकत विभाजित नहीं कर सकती।

चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद (Chandigarh State BJP President Arun Sood) ने कहा कि जब तक हम अपने शहर या प्रदेश से दूसरे प्रदेश में नहीं जाते, हमें लगता है कि जो कुछ यहां है वही सब कुछ है लेकिन जैसे ही अन्य प्रदेशों में जाते हैं तो यह अहसास होता है कि भारत के प्रत्येक प्रदेश की अपनी एक अलग पहचान है, संस्कृति है। सूद ने कहा कि चंडीगढ़ में रह रहे विभिन्न प्रदेशों के लोगों के साथ हम भविष्य में भी उनके राज्य स्थापना दिवस को मनाकर उनकी ख़ुशी में शामिल होंगे।

इस अवसर पर राजस्थान (Rajasthan) से संबंध रखने वाले मेधावी छात्रों दिया इनानी, रुचि सेठी, आशना बागरी, थिरेक मेहता, तनु बोथरा, घनिस्ट चोपड़ा और हर्ष जैन को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Union Minister Gajendra Singh Shekhawat) ने स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। राजस्थान (Rajasthan) छोड़कर वर्षों पहले चंडीगढ़ (Chandigarh) आकर अपने पौरुष से प्रगति के शिखर तक पहुंचने और समाज उत्थान में योगदान करने वाले देवी प्रसाद खण्डेलिया, रमाकांत भारद्वाज, प्रदीप कुमार डागा, डॉ. अनिल भंसाली, रोहताश कुमार यादव, दान सिंह और मुकेश महरा को भी केंद्रीय मंत्री ने सम्मानित किया।

कार्यक्रम में मौजूद लोगों को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Union Minister Gajendra Singh Shekhawat) ने राजस्थान दिवस (Rajasthan Day) की बधाई देते हुए कहा कि राजस्थान (Rajasthan) का लगभग 1400 वर्षों तक युद्धरत रहने का वीरतापूर्ण इतिहास है और विभिन्न राजशाहियों में बंटे इस प्रदेश को 1949 में तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) के प्रयासों से एकसूत्र में बांधते हुए ‘राजस्थान’ (Rajasthan) नाम दिया गया। उन्होंने कहा कि आज देश में ऐसा कोई भी प्रदेश नहीं है, जहां राजस्थान (Rajasthan) के लोगों ने अपनी अलग पहचान न बनाई हो। इसके अतिरिक्त कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है, जिसमें राजस्थानियों ने अपना परचम न लहराया हो। देश और दुनिया के विभिन्न भागों में प्रत्येक क्षेत्र में इन लोगों ने अपनी मेहनत से सफलता अर्जित की है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में राजस्थान दिवस (Rajasthan Day) के आयोजन से आज उन्हें राजस्थान (Rajasthan) के बहुत सारे परिवारों से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ, जो हमेशा सुखद होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमें एक-दूसरे प्रदेशों के लोगों को जानने का मौका मिलता है और उनकी संस्कृति तथा विरासत को समझने में आसानी होती है।

भाजपा प्रदेश कोषाध्यक्ष राजकिशोर ने सभी गणमान्य अतिथियों, मेधावी छात्रों, उद्योगपतियों और उपस्थित राजस्थानी परिवारों तथा विशेष रूप से ‘राजस्थान परिषद’ का धन्यवाद किया कि इस ‘राजस्थान दिवस समारोह’ को सफल और यादगार बनाने में सभी ने योगदान दिया। मंच संचालन डॉ. अनीश गर्ग ने किया।

error: Content can\\\'t be selected!!