दिल्ली हिंसा: पंजाब व हरियाणा में हाई अलर्ट जारी, जानिए सीएम कैप्टन व मनोहर लाल ने अफसरों को क्या दिए आदेश

CHANDIGARH: दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर आज किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई भारी हिंसा के मद्देनजर यहां पंजाब व हरियाणा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देर शाम अपने-अपने राज्यों के उच्च पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चौकस नजर रखने व हर हाल में शांति व्यवस्था बनाए रखने के आदेश जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिल्ली में हिंसा और तनाव के मद्देनजर पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता को यह यकीनी बनाने के हुक्म दिए कि राज्य में किसी भी कीमत पर कानून व्यवस्था भंग न हो। स्थिति पर गंभीर चिंता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हिंसा स्पष्ट तौर पर कुछ लोगों द्वारा शुरू की गई थी, जिन्होंने दिल्ली पुलिस और किसान संगठनों के दरमियान आपसी समझौते के द्वारा ट्रैक्टर मार्च के लिए निश्चित नियमों का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन असामाजिक तत्वों ने किसानों के शांतमयी आंदोलन में गड़बड़ी पैदा की। उन्होंने ऐतिहासिक लाल किले और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर घटी घटनाओं की भी निंदा की।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों से उसी तरह संयम बरतने के लिए कहा है, जैसे वह पिछले दो महीनों से दिल्ली की सरहदों और पहले पंजाब में शांतमयी आंदोलन के दौरान रख रहे थे, जिसके फलस्वरूप उनको भारत और विश्वभर से समर्थन मिला।

दूसरी तरफ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देर शाम एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को ‘हाई अलर्ट’ पर रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि राज्य में कानून-व्यवस्था किसी भी स्थिति न बिगड़े।
मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई घटनाओं के मद्देनजर अधिकारियों को चौकन्ना रहने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!