सेक्टर-22 मार्केट में हंगामा, दुकानें बंद करके धरने पर बैठे तमाम दुकानदार, नगर निगम के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

आम आदमी पार्टी के क्षेत्रीय पार्षद दमनप्रीत सिंह बादल भी पहुंचे दुकानदारों के समर्थन में, मेयर ने मौेके पर पहुंचकर किया समस्या का हल

CHANDIGARH, 13 SEPTEMBER: चंडीगढ़ के मशहूर और सबसे ज्यादा व्यस्त सेक्टर-22 मार्केट में आज हंगामा खड़ा हो गया। मार्केट के सभी दुकानदार अपनी दुकानें बंद करके सड़क पर धरना लगाकर बैठ गए। दुकानदारों ने अपने साथ धक्काशाही का आरोप लगाते हुए चंडीगढ़ नगर निगम प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आम आदमी पार्टी के स्थानीय पार्षद दमनप्रीत सिंह बादल भी दुकानदारों के समर्थन में धरनास्थल पर पहुंच गए और दुकानदारों की मांगों को जायज बताते हुए उन्हें न्याय देने की मांग की।

दरअसल, दुकानदारों का गुस्सा सेक्टर-22 के किरण सिनेमा मार्केट में नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे ऑटो रिक्शा स्टैंड को लेकर भड़का। पिछले दिनों दुकानदार इसके खिलाफ नगर निगम को पत्र भी लिख चुके हैं लेकिन आज सुबह मार्केट में ऑटो रिक्शा स्टैंड का बोर्ड लगा देखा तो उनका गुस्सा भड़क गया और वे अपनी दुकानें बंद करके धरना लगाकर बैठ गए। सेक्टर-22 में ही स्थित शास्त्री मार्केट के कई दुकानदार भी अपनी दुकानें बंद करके इन दुकानदारों के समर्थन में धरने पर पहुंच गए। सेक्टर-22 के दुकानदारों के गुस्से व धरने की सूचना पाकर मेयर अनूप गुप्ता नगर निगम के चीफ इंजीनियर के साथ दोपहर करीब तीन बजे मौके पर पहुंचे और उनकी समस्या को सुना। मेयर ने मार्केट में उस स्थान का भी निरीक्षण किया, जहां ऑटो रिक्शा स्टैंड बनाया जा रहा है। मार्केट एसोसिएशन के प्रधान प्रवीण दुग्गल विशु ने बताया कि मेयर ने इस ऑटो रिक्शा स्टैंड को लेकर दुकानदारों की आपत्ति को जायज माना और स्वीकार किया कि इस ऑटो रिक्शा स्टैंड के बनने से मार्केट में पार्किंग एरिया और सीमित हो जाएगा। मार्केट प्रधान विशु ने बताया कि मेयर ने मौके पर ही चीफ इंजीनियर को यह ऑटो रिक्शा स्टैंड नेहरू पार्क के पास शिफ्ट करने का निर्देश दिया। इसके बाद दुकानदारों ने धरना खत्म कर दिया और दुकानें खोल दी गईं। मार्केट के प्रधान प्रवीण दुग्गल विशु ने इस बड़ी समस्या के हल के लिए मेयर अनूप गुप्ता, पार्षद दमनप्रीत सिंह बादल और नगर निगम के चीफ इंजीनियर का धन्यवाद व्यक्त किया।

मार्केट एसोसिएशन के प्रधान प्रवीण दुग्गल विशु का कहना है कि सेक्टर-22 मार्केट चंडीगढ़ का सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाला बाजार है लेकिन मार्केट में गाड़ियों की पार्किंग के लिए स्थान बहुत सीमित है। सेक्टर-22 किरण सिनेमा मार्केट के दुकानदारों व शास्त्री मार्केट के दुकानदारों तथा उनके स्टाफ के वाहनों को मिलाकर ही करीब एक हजार वाहनों को खड़ा करने के लिए यहां स्थान नहीं बचता। ग्राहकों को अपनी गाड़ियां खड़ी करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए दुकानदार व स्टाफ के सदस्य अपने वाहन मार्केट के बाहर खड़े करके आते हैं। प्रधान विशु ने कहा कि पार्किंग की इतनी बड़ी समस्या के बावजूद नगर निगम ने किरण सिनेमा मार्केट के बीच ही ऑटो रिक्शा स्टैंड भी बनाने का फैसला कर दिया। विशु ने मेयर को बताया कि इसके कारण दुकानदारों के अलावा ग्राहकों को अपनी गाड़ियां खड़ी करने में बहुत परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा स्टैंड सेक्टर-22 की डिस्पेंसरी तथा नेहरू पार्क के पास भी बनाया जा सकता है, जिससे ऑटो रिक्शा से मार्केट के अलावा डिस्पेंसरी आने वाले लोगों को भी फायदा होगा।

विशु ने मेयर अनूप गुप्ता को बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने नगर निगम के तमाम संबंधित अधिकारियों को बाकायदा पत्र लिखकर यहां ऑटो रिक्शा स्टैंड न बनाए जाने की अपील की थी लेकिन समस्या को नजरंदाज करते हुए नगर निगम ने आज सुबह यहां ऑटो रिक्शा स्टैंड का बोर्ड लगा दिया। इससे दुकानदारों में गुस्सा फैल गया और वे दुकानें बंद करके सड़क पर धरना लगाकर बैठ गए।

error: Content can\\\'t be selected!!